दिल्ली में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण, जानें कहां-कहां जाकर लगवा सकते हैं टीका

दिल्ली में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण, जानें कहां-कहां जाकर लगवा सकते हैं टीका

सेहतराग टीम

भारत में काफी तेजी से कोरोना फैल रहा है। इसी को देखते हुए सरकार ने एक मई से 18+ वालों का टीकाकरण करवाना शुरु कर दी है। वहीं टीका नहीं पहुंचने की वजह से इस अभियान को कई मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में रोक लगाई थी। उन्हीं राज्यों में दिल्ली भी शामिल था। लेकिन आज दिल्ली में टीकाकरण अभियान चालू कर दिया गया है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने 77 स्कूलों को केंद्र बनाया है। तो आइए जानते हैं कि दिल्ली में कहां-कहां कोरोना टीका लगवा सकते हैं। 

पढ़ें- कोरोना कहर: लगातार चार दिनों से हो रही हैं 2 हजार से ज्यादा मौतें, देखें राज्यवार आंकड़े

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा और सबसे विस्तृत चरण सोमवार से शुरू होगा, जिसमें 18 से 45 साल आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि इस श्रेणी में करीब 90 लाख लोग टीका लगवाने के लिए पात्र होंगे। टीकाकरण के लिए 77 स्कूलों में पांच-पांच टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को बड़ी संख्या में टीका लग सके इसके लिए स्कूलों में केन्द्र बनाए जा रहे हैं। 

बता दें कि, फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में करीब 500 केन्द्रों पर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए पहले से पंजीकरण कराना होगा, वह सीधे केन्द्र पर जाकर टीका नहीं लगवा सकते हैं। तीन बड़े निजी अस्पतालों अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों के लिए शनिवार से टीकाकरण शुरू कर दिया है। दिल्ली सरकार ने उत्पादकों से टीके की 1.34 करोड़ खुराक खरीदी है जो अगले तीन महीने में उसे मिलेंगी। इनमें से 67 लाख खुराक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी गयी है।

पढ़ें- लॉकडाउन और सख्ती का दिख रहा है असर, महाराष्ट्र में घटे नए कोरोना मामले

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।